बरसात के चलते 211 पेयजल और सिंचाई योजनाएं हुई प्रभावित, 35.08 करोड़ का नुकसान

नूरपुर (कांगड़ा)। इस बार जुलाई माह में ही भारी बरसात के चलते जल शक्ति विभाग के नूरपुर सर्किल में करोड़ों रुपये की चपत लगी है। भारी बारिश के चलते नूरपुर सर्किल की लगभग 211 पेयजल और सिंचाई योजनाएं प्रभावित हुई है। इसके चलते इस बरसात में जल शक्ति विभाग को करीब 35.08 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। विभागीय जानकारी के अनुसार जलशक्ति विभाग के नूरपुर वृत के अंर्तगत पड़ने वाले नूरपुर, फतेहपुर, इंदौरा और जवाली मंडलों की 211 स्कीमों में से 148 स्कीमें पेयजल की है, जबकि 61 सिंचाई योजनाएं, एक फ्लड प्रोटेक्शन की और एक सीवरेज योजना प्रभावित हुई है।

हालांकि, जल शक्ति विभाग ने बरसात से प्रभावित सभी 148 पेयजल योजनाओं को पुनः शुरू कर दिया है ताकि लोगों को पीने का पानी उपलब्ध हो सके। विभागीय जानकारी के मुताबिक जल शक्ति विभाग के सर्किल नूरपुर के तहत पड़ते नूरपुर, इंदौरा, फतेहपुर और जवाली के चार मंडलों में से मंडल नूरपुर की बारिश से कुल 54 स्कीमें बरसात की चपेट में आने से प्रभावित हुई है, जिनका करीब 447.38 लाख का नुकसान हुआ। मंडल इंदौरा में कुल 61 स्कीमें प्रभावित हुई। जिनका 468.61 लाख का नुकसान हुआ। इसमें से 41 पेयजल की योजनाएं, 19 सिंचाई की योजनाएं व एक फ्लड प्रोटेक्शन की योजना शामिल है।

मंडल फतेहपुर में कुल 41 योजनाएं प्रभावित हुई है जिनका लगभग 392.60 लाख का नुकसान हुआ है जिसमें से पीने के पानी की 24 योजनाएं ,सिंचाई की 17 योजनाएं शामिल है। मंडल जवाली में बारिश से कुल 53 योजनाएं प्रभावित हुई है जिनका लगभग 688.15 लाख का नुकसान हुआ है जिसमें से 40 पीने के पानी की योजनाएं,13 सिंचाई की योजनाएं शामिल है। इसमें शाह नहर सिंचाई परियोजना संसारपुर टैरेस की बारिश से एक स्कीम प्रभावित हुई है जिसका 1057 लाख का नुकसान हुआ है और फिंना सिंह मध्यम सिंचाई परियोजना सदवां की भी एक स्कीम प्रभावित हुई है जिसका 455 लाख का नुकसान हुआ है।

जल शक्ति विभाग के सर्किल नूरपुर के अधीक्षण अभियंता विकास बक्शी ने बताया कि सर्कल नूरपुर के तहत पड़ते चार मंडलों व एक-एक सिंचाई परियोजनाओं की बारिश से कुल 211 योजनाएं प्रभावित हुई है, जिनका लगभग 35 करोड़ आठ लाख का नुकसान हुआ है जिसकी रिपोर्ट विभाग के उच्चाधिकारियों को भेज दी है। इन योजनाओं में से 148 पेयजल योजनाओं को, जिसमें से एक शहरी पेयजल योजना है, को बहाल कर दिया गया है। बाकी सिंचाई योजनाओं को भी जल्द ठीक कर दिया जाएगा।

Related posts